Current Affair 5 August 2022 In Hindi. हिंदी- Naye Job

Q1. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0’ योजना को लागू करता है?

उत्तर- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ‘सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0’ के कार्यान्वयन के लिए परिचालन दिशानिर्देश जारी किए हैं। 15वें वित्त आयोग की अवधि 2021-22 से 2025-26 के दौरान कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार द्वारा एकीकृत पोषण सहायता योजना को मंजूरी दी गई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं में कुपोषण की चुनौतियों का समाधान करना है।


Q2. ‘राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (Nationally Determined Contribution – NDC)’, जो हाल ही में खबरों में था, किस क्षेत्र से संबंधित शब्द है?

उत्तर- जलवायु परिवर्तन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पेरिस समझौते के तहत भारत के अपडेटेड राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (Nationally Determined Contribution – NDC) को मंजूरी दे दी है। NDC को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (United Nations Framework Convention on Climate Change – UNFCCC) को प्रस्तुत किया जाएगा। भारत ने आखिरी बार अपना NDC वर्ष 2015 में प्रस्तुत किया था। भारत ने 2030 तक अपने सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता को 45% तक कम करने और 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा संसाधनों से 50% संचयी विद्युत शक्ति स्थापित क्षमता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है।


Q3. किस राज्य ने ‘Chief Minister Equal Education Relief, Assistance and Grant (Cheerag)’ योजना शुरू की है?

उत्तर- हरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में ‘Chief Minister Equal Education Relief, Assistance and Grant (Cheerag)’ योजना शुरू की। इसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के छात्रों को बजट निजी स्कूलों में ‘मुफ्त शिक्षा’ प्रदान करना है। इस योजना के तहत, सरकारी स्कूल के छात्र जिनके माता-पिता की वार्षिक सत्यापित आय 1.8 लाख रुपये से कम है, वे निजी स्कूलों में दाखिला ले सकते हैं।


Q4. अगस्त 2022 तक भारत में कितने पंजीकृत स्टार्ट-अप हैं?

उत्तर- 75000

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की कि भारत ने एक मील का पत्थर हासिल किया है, देश में अब 75,000 स्टार्टअप्स हैं। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने 75,000 से अधिक स्टार्टअप को मान्यता दी है।


Q5. वेदान्थंगल पक्षी अभ्यारण्य और कुंथनकुल पक्षी अभयारण्य, जिन्हें रामसर स्थल घोषित किया गया था, किस राज्य में स्थित हैं?

उत्तर- तमिलनाडु

भारत ने 12,50,361 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हुए देश में कुल साइटों को 64 तक पहुँचाने के लिए रामसर साइटों के रूप में नामित 10 और आर्द्रभूमि जोड़ी हैं। 10 नई साइटों में तमिलनाडु में छह साइटें शामिल हैं जिनमें वेदान्थंगल पक्षी अभयारण्य और कुंथनकुलम पक्षी अभयारण्य और गोवा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और ओडिशा में एक-एक स्थल शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.