Current Affair 23 May 2022 In Hindi. हिंदी- Naye Job

Q1. ‘Global Food Security-Call to Action’ पर उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता किस देश ने की?

उत्तर- अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने न्यूयॉर्क में ‘Global Food Security-Call to Action’ पर उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। भारत के केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने बैठक में वैश्विक खाद्य असुरक्षा पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि भारत खाद्य, ऊर्जा और वित्त पर वैश्विक संकट प्रतिक्रिया समूह (Global Crisis Response Group on Food, Energy and Finance – GCRG) की स्थापना और खाद्य निर्यात प्रतिबंधों से मानवीय सहायता के लिए WFP द्वारा खाद्य खरीद में छूट की संयुक्त राष्ट्र महासचिव की पहल का स्वागत करता है।


Q2. हाल ही में UN World Economic Situation and Prospects (WESP) रिपोर्ट के अनुसार, FY23 में भारत की अनुमानित GDP विकास दर क्या है?

उत्तर- 6. 0%

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग ने अपनी UN World Economic Situation and Prospects (WESP) रिपोर्ट जारी की। 2022 में भारत के 6.4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जो पिछले साल के 8.8 प्रतिशत की तुलना में धीमा है। वित्तीय वर्ष 2023 के लिए, भारत की विकास दर 6% रहने का अनुमान है। यूक्रेन में युद्ध ने वैश्विक आर्थिक विकास को 4% से 3.1% तक धीमा कर दिया।


Q3. डाकघर बचत बैंक खाता (Post Office Savings Bank Account – POSB) खाताधारकों के लिए कौन सी नई सुविधा शुरू की गई है?

उत्तर- NEFT, RTGS

केंद्र सरकार ने डाकघर बचत बैंक खाता (Post Office Savings Bank Account – POSB) खाताधारकों के लिए NEFT, RTGS सुविधा शुरू की है। इस कदम से POSB योजनाओं में निवेश करना आसान हो जाएगा। वर्तमान में, NEFT की अनुमति केवल डाकघर बचत खातों के लिए है और यह सुविधा जल्द ही PPF और SSA खातों में बढ़ा दी जाएगी। IPPB ने अपने ग्राहकों को पात्र खातों में NEFT/RTGS लेनदेन की अनुमति देने के लिए डाक विभाग के साथ एक समझौता किया है।


Q4. ‘राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस’ (National Endangered Species Day) मई के किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर- मई का तीसरा शुक्रवार

राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस (National Endangered Species Day) हर साल मई के तीसरे शुक्रवार को मनाया जाता है और इस साल यह 20 मई को मनाया गया। इस दिन का उद्देश्य लुप्तप्राय प्रजातियों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना और उनकी रक्षा के लिए हम विभिन्न कदम उठा सकते हैं। 1973 का लुप्तप्राय प्रजाति अधिनियम 28 दिसंबर को अस्तित्व में आया। इस अधिनियम का उद्देश्य वन्यजीव संरक्षण और लुप्तप्राय प्रजातियों के पुनर्वास की आवश्यकता को बढ़ाना है।


Q5. वर्ष 2021-22 के लिए प्रमुख कृषि फसलों के उत्पादन के तीसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार खाद्यान्न का अनुमानित उत्पादन कितना है?

उत्तर- 314.51 मिलियन टन

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा 2021-22 के लिए प्रमुख कृषि फसलों के उत्पादन का तीसरा अग्रिम अनुमान जारी किया गया है। इस अनुमान के अनुसार, देश में खाद्यान्न का उत्पादन रिकॉर्ड 314.51 मिलियन टन होने का अनुमान है जो कि 2020-21 के दौरान खाद्यान्न उत्पादन की तुलना में 3.77 मिलियन टन अधिक है। 2021-22 के दौरान उत्पादन पिछले पांच वर्षों के खाद्यान्न के औसत उत्पादन की तुलना में 23.80 मिलियन टन अधिक है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.