Current Affair 17 June 2022 In Hindi. हिंदी- Naye Job

Q1. 2022 में भारत के ‘मुख्य सचिवों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन’ की अध्यक्षता किसने की?

उत्तर- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2022 के महीने में धर्मशाला में देश के ‘मुख्य सचिवों के पहले राष्ट्रीय सम्मेलन’ की अध्यक्षता की। यह सम्मेलन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन सहित विचार-विमर्श के लिए तीन विषयों की पहचान की गई है; शहरी शासन; फसल विविधीकरण और तिलहन, दलहन और अन्य कृषि-वस्तुओं में आत्मनिर्भरता प्राप्त करना।


Q2. किस देश ने संयुक्त राष्ट्र भवनों के लिए ‘Way Finding Application’ विकसित करने की घोषणा की है?

उत्तर- भारत

भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में उपयोग किए जाने वाले ‘Way Finding Application’ पर भारत सरकार और संयुक्त राष्ट्र के बीच समझौते के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह कार्यालय ऐतिहासिक पालिस डेस नेशंस (Palais des Nations) में स्थित है। इमारतों की जटिलता और भारी भागीदारी को देखते हुए, भारत ने 2020 में संयुक्त राष्ट्र के लिए ‘वे फाइंडिंग एप्लीकेशन’ विकसित करने की घोषणा की। इस एप्प के विकास और रखरखाव के लिए अनुमानित परिव्यय 2 मिलियन डालर है।


Q3. हाल की अधिसूचना के अनुसार, 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी कितने वर्षों के लिए की जाएगी?

उत्तर- 20

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दूरसंचार विभाग के 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की 20 साल की अवधि के लिए नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह जनता और उद्यमों को 5G सेवाएं प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। 5G सेवाओं को 4G की तुलना में लगभग 10 गुना तेज कहा जा रहा है।


Q4. हाल ही में गठित ‘I2U2 ग्रुपिंग’ के सदस्य कौन से देश हैं?

उत्तर- भारत, इज़रायल, आमेरिका और यूएई

पश्चिम एशियाई क्वाड के नेता – भारत, इज़रायल, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात पहली बार वर्चुअल शिखर सम्मेलन के लिए मिलेंगे। व्हाइट हाउस ने यह बैठक बुलाई है और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इसे संबोधित करेंगे।


Q5. बिम्सटेक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण केंद्र (BIMSTEC Technology Transfer Centre) का स्थान कौन सा है?

उत्तर- कोलंबो

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोलंबो में बिम्सटेक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण केंद्र (BIMSTEC Technology Transfer Centre) की स्थापना के लिए भारत द्वारा एक समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दी है। मार्च 2022 में कोलंबो, श्रीलंका में आयोजित 5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग सदस्य देशों के लिए बंगाल की खाड़ी पहल द्वारा MoA पर हस्ताक्षर किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.