Current Affair 09 April 2022 In Hindi. हिंदी- Naye Job

Q1. सेमीकंडक्टर मिशन का मार्गदर्शन करने वाली सलाहकार समिति के अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर- अश्विनी वैष्णव

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 76,000 करोड़ रुपये के सेमीकंडक्टर मिशन का मार्गदर्शन करने के लिए 17 सदस्यीय सलाहकार समिति का गठन किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव इस समिति के अध्यक्ष होंगे। नीति आयोग के सदस्य वी.के. सारस्वत, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार और विदेश मंत्रालय, व्यय विभाग, आर्थिक मामलों और उद्योग व आंतरिक व्यापार संवर्धन सचिव इस समिति के सदस्य होंगे।


Q2. अपनी इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति में ई-साइकिलों को शामिल करने वाला पहला राज्य/केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है?

उत्तर- नई दिल्ली

दिल्ली सरकार ने अपनी इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति के तहत इलेक्ट्रिक साइकिल को शामिल किया और घोषणा की कि वह पहले 10,000 खरीदारों को प्रत्येक को 5,500 की सब्सिडी देगी। इसमें यात्री और कार्गो ई-साइकिल दोनों शामिल होंगे जिनकी गति 25 किमी/घंटा से कम होगी।


Q3. बाह्य ग्रह ‘K2-2016-BLG-0005Lb’, जो हाल ही में खोजा गया है, किस ग्रह का एक समान जुड़वां (near-identical twin) है?

उत्तर- बृहस्पति

खगोलविदों ने हाल ही में बृहस्पति का एक समान जुड़वां (near-identical twin) ग्रह खोजा है है जो अपने तारे से उतनी ही दूरी पर स्थित है जितना बृहस्पति हमारे सूर्य से है। K2-2016-BLG-0005Lb नामक यह ग्रह पृथ्वी से 17,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है।


Q4. CEEW के हालिया अध्ययन के अनुसार, पिछले दो दशकों में किस राज्य में जंगल की आग की घटनाओं की संख्या सबसे अधिक थी?

उत्तर- मिजोरम

ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (Council on Energy, Environment and Water – CEEW) द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार, पिछले दो दशकों में जंगल की आग की आवृत्ति और तीव्रता में वृद्धि हुई है। ‘Managing Forest Fires in a Changing Climate’ नामक अध्ययन में पाया गया कि पिछले दो दशकों में जंगल की आग में 10 गुना वृद्धि हुई है। 62% से अधिक भारतीय राज्य उच्च तीव्रता वाली जंगल की आग से ग्रस्त हैं। मिजोरम में पिछले दो दशकों में सबसे अधिक जंगल में आग लगी है।


Q5. अप्रैल 2022 में हुई मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee – MPC) की बैठक के बाद रेपो दर क्या है?

उत्तर- 4.00%

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने लगातार 11वीं बार रेपो दर को 4% पर अपरिवर्तित रखा है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि MPC ने उदार रुख बनाए रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया था और कहा कि रिवर्स रेपो दर को भी 3.35 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया है। सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दर को भी 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.