Current Affair 04-05 July 2022 In Hindi. हिंदी- Naye Job

Q1. बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) को रीप्लेस के लिए किस नए निकाय को मंजूरी दी गई है?

उत्तर- Financial Services Institution Bureau (FSIB)

सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) को बदलने के लिए वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (Financial Services Institution Bureau- FSIB) स्थापित करने का निर्णय लिया है। BBB को वरिष्ठ प्रबंधन स्तर के पदों पर नियुक्तियों के लिए उम्मीदवारों के चयन का काम सौंपा गया था। दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल फैसला सुनाया था कि BBB राज्य द्वारा संचालित सामान्य बीमा कंपनियों के महाप्रबंधकों और निदेशकों का चयन नहीं कर सकता है।


Q2. किस भारतीय राज्य ने ‘नारी को नमन’ नाम से एक नई योजना शुरू की है?

उत्तर- हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नारी को नमन योजना की शुरुआत की। इसका उद्देश्य राज्य के भीतर यात्रा के लिए महिलाओं को बस किराए में 50% की छूट देना है। राज्य सरकार ने ‘राइड विद प्राइड’ सरकारी टैक्सी सेवा में महिला ड्राइवरों के 25 नए पदों को मंजूरी देने की भी घोषणा की।


Q3. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के नए अध्यक्ष कौन हैं?

उत्तर- टी. राजा कुमार

सिंगापुर के टी. राजा कुमार को मनी लॉन्ड्रिंग रोधी निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उन्होंने मार्कस प्लीयर का स्थान लिया है और वे अगले दो वर्षों के लिए अपनी सेवाएं देंगे।


Q4. जून 2022 में कुल GST राजस्व कितना एकत्र किया गया है?

उत्तर- 1.45 लाख करोड़ रुपये

जून में वस्तु व सेवा कर (GST) राजस्व बढ़कर 144,616 करोड़ रुपये हो गया, जो पांच साल पहले जीएसटी की स्थापना के बाद से दूसरा सबसे अधिक आंकड़ा है। अप्रैल में, संग्रह सबसे अधिक ₹1,67,540 करोड़ था। यह पांचवीं बार मासिक जीएसटी संग्रह ₹ 1.40 लाख करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है।


Q5. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘SDG National Indicator Framework (NIF) Progress Report, 2022’ जारी की?

उत्तर- सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय

भारत में 29 जून को “सांख्यिकी दिवस” मनाया गया। इस वर्ष, थीम ‘सतत विकास के लिए डेटा’ थी। इस अवसर पर सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने ‘ustainable Development Goals-National Indicator Framework (NIF) Progress Report, 2022’ जारी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.